7 tips for manage your 24 hours!! Time management tips in hindi!! Self improvement

 7 time management tips in Hindi


क्या कभी ऐसा होता है की हमारे पड़ोसी के घर सूरज  ज्यादा रोशनी देता हो आपके घर को कम या बारिश उसके घर ज्यादा या हमारे घर कम? बिलकुल नहीं तो फ़िर भी लोग कहेते है मुझे टाइम नहीं मिलता!!





हम सब के पास 24 घंटे होते है अमीर इंसान के पास भी ओर गरीब के पास भी तो हमें टाइम क्यों नहीं मिलता?

क्यूकी हमें अपने 24 घंटे को अच्छे से manage करना नहीं आता उसको कैसे मैनेज करके आप कम समय मै ज्यादा काम ओर result पा सकते हो उस बारे में 7 tips के बारे में आज जानेगे।

अपने time को कैसे मैनेज करे? 24 घंटे को पुरी तरह से यूज करो।

1. 1st do toughest think

2. Remove distraction  from your routine

3. Follow 80-20 rule

4. Urgent important Matrix

5. 17 minutes break

6. Reduce the scope, don’t skip  the task

7. Take inspiration

कम समय मै ज्यादा कैसे अचिव करे? 7 time management tips in hindi

1.first do toughest think

सबसे पहले जो हार्ड टास्क/ काम उसे पुरा करे उसको बार बार बाद में करेंगे ऐसा करके टाले नहीं  हार्ड काम हम हमेशा टाल ते है बाद मै करेंगे शाम को करेंगे ऐसा करते दीन पुरा हो जाता है ओर दूसरे दीन भी यें ही होता है।


Mark Twain ने सही कहा हैं अगर आपको एक मेड़क खाना पड़े तो सबसे पहले वो करो अगर 2 मेडक खाने हो तो सबसे बड़ा गंदा वाला पहले खा लो हम यहां मेडक खाने को नहीं बोल रहे इसके जरिए यें बता रहे है मुश्किल काम सबसे पहले करो


एक बार वो काम पूरा करेंगे दीन के शुरुआत में आपको पुरा दीन उस काम का स्ट्रेस नहीं होगा ओर एनर्जी से पुरा दीन बाकी के काम  कर पाएंगे ओर पुरा दीन कांफिडेंस से कर पाएंगे। आप ज्यादा efficient से काम करेंगे

   आज से एक बात का वादा अपने आपसे करें

 “जो सबसे कठिन होगा वही से दीन शुरू होगा”


2.Remove distraction  from your routine


अगर आप किससे बात कर रहे हो ओर बीच मे वो इंसान अपने फ़ोन में notification आने पर अपने e-mail चेक करने लगें ओर आप वहा खड़े हो वो आदमी 1 घंटे से e-mail चेक कर रहा है तो आपको कैसा लगता हैं unrespect बेजती लगती हैं ना ओर आप वहा से चले जाएंगे या बोल देंगे गुस्सा होगे।


लेकिन आप भी ऐसा करते हैं कोई काम कर रहे होते हो ओर बिचमे फोन की social media की 2-3 साथ मै notification आई तो आप चेक करते हैं वहां से शुरू होकर कहा कहा मोबाइल की दुनिया में खो जाते हो 


Facebook, Instagram or WhatsApp की दुनिया में चले जाते हैं बाद मै 2 घंटे बाद वापस आते ओर  फ़िर अफ़सोस होता हैं की important काम करने का रह गया। ओर वो काम कल पे टाल देते है । आपका समय ऐसे ही बीत जाता है इसलिए important काम करते वक्त अपने मोबाइल के इंटरनेट को बंद रखो ओर काम पड़ने पर ही मोबाइल को हाथ में लो।


3.Follow 80-20 rule:-


बहुत कंपनी 20% प्रोडक्ट से 80% रेवेन्यू कमाती है ओर आपके बहुत सारे friends ओर रिलेटिव में से 80% काम के वक्त काम नहीं आते ओर 20% आते हैं इस तरह अगर आप 20% काम में से 80% रिजल्ट आए तो ये बहुत अच्छी बात है लेकिन ऐसा बहुत कम होता है 


इसलिए आपको अपने दिन के सारे काम का लिस्ट बनाया रूटीन का तो 20% ऐसे काम होगे जिससे आप अच्छे से कर लेते हो तो आपका 80% काम आसानी से हो जाता है आगे प्रॉब्लम नहीं आती जेसे आपकी लिस्ट काम की ऐसी हो कि आपको wake up, meditation, exercise, office work, social media, Phone, study, reading, eat, see movie। 


ये सारे काम में से जल्दी उठ जायेगे ओर exercise कर लोगे तो बाकी के काम टाइम पे हो जाते है ओर exercise करने से पुरा दिन एनर्जी से काम कर सकते हो ओर हेल्थी भी रहोगे.

ऐसे ही देखो की आप ऐसा क्या कर सकते हो जिसे 20% से 80% रिजल्ट ला सकते हो.


4.Urgent important Matrix

हमने आगे केसे हम अपनी लाइफ की planning कर सकते है जिससे आपके goals पूरे हो उसमे देखा कि हमे अपने सारे काम को importance के हिसाब से A,B,C categories में डिवाइड करना हैं ओर उस हिसाब से काम करना है वो पुरा आर्टिकल read करने के लिए लास्ट मै लिंक मिल जायेगी। 

How to plan your life for achieve goals

बहुत सारे काम है ओर आपको मल्टी टास्किंग management करना आ जायेगा तो कोई important urgent काम रहे गा नहीं ओर वक्त पे finish होगा आपको अपने काम की लिस्ट बनानी है ओर नीचे दिए गए मैट्रिक्स बॉक्स में लिखना है



 जिसमें उपर साइड urgent ओर not urgent ऐसी categories होगी ओर नीचे important ओर not important काम की categories होगी। ओर 4 बॉक्स होगे। जो काम urgent or important हो वो पहले urgent or not important काम उसके बाद में ऐसे करके आपको डिवाइड करेगे तो आपको पाता चलेगा कि कोनसा काम कब करना है ओर आप काम भूलोगे नहीं


5.17 minutes break


एक research से पता चला है कि 1 घंटे काम में 52 मिनट काम ओर 17 मिनट ब्रेक लेने से हम काम को अच्छे से कर पाते है आप अपनें दिन में केसे भी मैनेज कर सकते हैं क्युकी ऑफिस या स्कूल या कॉलज में आप ऐसा नहीं बोल सकते की 52 मिनिट हो गया अब 17 मिनट की ब्रेक का टाइम है!


हमारे दिमाग़ को भी ब्रेक की आवश्यकता होती है कमर के बीच में ब्रेक लेने से दिमाग़ की पावर बड़ जाती हैं ओर वो अच्छे से काम कर सकते हैं ज्यादा असरकारक तरीक़े से काम कर सकते हैं। ओर कोई जगह समस्या का समाधान न आ रहा हो तो ब्रेक लेके फ्रेश होकर वापिस continue करने से solution आ जाता है। ओर दिमाग़ भी स्वस्थ रहेगा।



6.Reduce the scope, don’t skip  the task


बहुत बार हम को ऐसा करके टाल देते हैं कि अब ज्यादा वक्त बचा नहीं अब क्या करना कल करेंगे जेसे की आपका रूटीन हो कि 7 बजे उठ कर 7:30 तक meditation or exercise करेगे लेकिन अगर आपको कभी उठने मै देर हो जाए ओर आप 7:15 बजे उठे तो आपने बोला की 15 मिनट बचे उसमे क्या exercise करनी इतने में कुछ नहीं होता कल करेंगे 


ऐसा करने से आपने काम को अपनी आदत को टाल दिया skip करा ओर धीरे धीरे आप ऐसा करते गए ओर आपकी आदत जो बार बार बनी थीं वो टूट जायेगी ओर दूसरे चीज़ से भी ऐसा होगा 


इसलिए हमें कुछ भी हो जाए काम को टाल ना नहीं है थोड़ी देर तो थोड़ी देर अपनी आदतों काम को छोड़ो नहीं इससे आपके दिमाग़ को भी पता चलेगा की करना ही है रोज़ तो क्यूं ना ठीक से किया जाए टाइम से किया जाएं ।


7.Take inspiration


जिंदगी में आगे बढ़ते रहने के लिए हमेशा inspiration लेनी चहिए business में ग्रो करने के लिए रॉबर्ट कियोसाकी या बहुत बड़े business man के बारे में जानना उसे फ़ॉलो करके आइडिया लेके हमेशा ग्रो करना चाहिए। देश के लिए कुछ करना हो तो अब्दुल कलाम जी की बुक्स पड़नी video देखनी चाहिए हमेशा motivation ओर inspiration लेनी चाहिए ऐसी वीडियो को YouTube channel को subscribe करना ओर ऐसे Facebook Instagram Twitter पेज को फ़ॉलो करना चाहिए अगर आपको हमारे साथ जुड़ना हो तो Facebook Instagram Twitter पे जुड़ सकते हो 


ये थे वो 7 टिप्स जिसे आप अपनें टाइम को अपने हिसाब से चला सकते हो अगर  आप ने अपने टाइम को संभाल दिया तो टाइम आपको संभाल देगा 


हार्ड काम को सबसे पहले करें, अपने काम से ध्यान हटाएं ऐसी चीजें को दूर करें, काम काम में ज्यादा result वाले काम को जाने, अपने काम को urgencies ओर important के हिसाब से डिवाइड करें, कभी भी काम को टाले नहीं उसी वक्त करें, 17 मिनिट का ब्रेक ideal है ज्यादा नहीं ओर inspiration लेते रहे आगे बढ़ते रहे

ये point हमेशा याद रखे अपने 24 घंटे को अच्छे से यूज करे। सब के पास इतना वक्त ही होता हैं ज्यादा  या कम नहीं होता।

How to plan your life for achieve goals



Post a Comment

Previous Post Next Post